Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644
सीतापुर से ब्यूरो चीफ अजय सिंह की रिपोर्ट


सीतापुर उत्‍तर प्रदेश से इस समय खराब कानून व्‍यवस्‍था और अपराधियों के ऊंचे मनोबल से जुड़ी कहानियां रोज सामने आ रही हैं। यह स‍ब तब हो रहा है जब सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ राज्‍य में अपाराधियों का सफाया करने के लिए ऑपरेशन क्‍लीन चला रहे हैं। रोज ईनामी बदमाशों का पुलिस एनकाउंटर कर रही है।

बावजूद इसके अपराधियों के मंसूबे कम होते नहीं दिख रहे हैं।


जिले में इन दिनों आपराधिक घटनाएं बढ़ी है. चोरी, हत्या, लूट, दुष्कर्म, रंगदारी, गोलीबारी, अपहरण व साइबर क्राइम की बढ़ रही घटना लोगों के लिये चिंता का कारण बन गया है. खास बात यह है कि हर दिन कहीं न कहीं अपराधियों द्वारा घटना को अंजाम दिया जा रहा है. पुलिस प्रशासन भले ही अपने हाथों अपनी पीठ थपथपा ले परंतु अपराध के ग्राफ में वृद्धि इसकी पोल खोलती नजर आ रही है।


बावजूद इसके इस दिशा में प्रशासन द्वारा समुचित पहल नहीं किये जाने से अपराधियों के हौसले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं. अपराधियों द्वारा एक तरफ जहां लूट की घटना को बेधड़क अंजाम दिये जा रहे हैं. वहीं बेखौफ बदमाशों द्वारा सरेआम लोगों पर गोली दागी जा रही है.


इतना ही नहीं इस बीच साइबर के अपराधी भी सक्रिय हो गये हैं. जो भोलेभाले लोगों के खाते से लाखों रुपये उड़ा लेते हैं और इसकी भनक कुछ दिनों के बाद लोगों को लगती है.


हत्या और अपहरण जैसे संगीन अपराध को भी बिना किसी भय के अपराधी अंजाम दे रहे हैं. वहीं जिला मुख्यालय में भी चोरी व दिन-दहारे लूट की घटना से जहां लोग खौफजदा है. वहीं अपराधियों के बुलंद हौसले पुलिस के लिये चुनौती खड़े कर रहे हैं।


अपराधियों में नहीं है पुलिस का डर


खास बात यह है कि बढ़ती आपराधिक घटना से जाहिर होता है कि उनमें पुलिस का खौफ खत्म होता जा रहा है. समय रहते इस दिशा में समुचित पहल नहीं की गयी तो अपराधियों का हौसला बुलंद होता जायेगा. हालांकि कई मामलों में पुलिस को सफलता भी मिली है.


बावजूद इसके अपराधियों की गतिविधियों पर ना तो अंकुश लगायी जा सकी है और ना ही आपराधिक घटनाओं को पुलिस रोक पाई है. हाल के दिनों में घटित कई ऐसी घटनाएं पुलिस की चौकसी पर सवाल खड़े कर रहे हैं.


लोग तो ये भी कह रहे हैं कि लगता है जिले में अपराध की घटना को रोकने में पुलिस विफल हो चुकी है. गत करीब एक माह के आंकड़ों पर गौर करे तो चोरी, छिनैती से लेकर हत्या, दुष्कर्म, गोलीबारी, रंगदारी, अपहरण जैसी करीब ढाई दर्जन घटनाएं हुई है. जो अपराधियों की बढ़ती सक्रियता व पुलिस की विफलता को उजागर करती है.
हत्या से लेकर लूट, दुष्कर्म, रंगदारी, गोलीबारी, अपहरण व साइबर क्राइम की बढ़ रही घटनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *