Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

शाजापुर। अनाज के नाम पर गरीब परिवारों को इन दिनों जिम्मेदार अधिकारियों की मनमानी के चलते सड़ा हुआ गेहूं वितरण करने की तैयारी की जा रही है, और यही कारण है कि अब तक उचित मूल्य की दुकानों पर अच्छे गेहूं के साथ हजारों क्विंटल सड़ा हुआ गेहूं भी पहुंचा दिया गया है। सड़े हुए गेहूं के परिवहन के मामले में विभागीय अधिकारियों को भी सबकुछ पता है, लेकिन इसके बाद भी वे इस ओर गंभीरता दिखाने की बजाय एक-दूसरे के सिर सेरा बांधने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं जिसके कारण जिम्मेदारों की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान खड़ा हो रहा है। उल्लेखनीय है कि प्रतिमाह शाजापुर में उचित मूल्य की दुकानों से हितग्राहियों को सस्ते दामों पर हजारों क्विंटल अनाज का वितरण किया जाता है, परंतु इन दिनों खाद्य आपूर्ति विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम के जिम्मेदार अधिकारियों की उदासीन कार्यशैली के चलते वेयर हाउस में रखा सड़ा हुआ गेहूं अच्छे गेहूं में मिलाकर उचित मूल्य की दुकानों पर पहुंचाया जा रहा है, जो आमजन के स्वास्थ्य पर भी विपरित असर डाल सकता है। इस पूरे मामले में अधिकारियों की कार्यशैली वेयर हाउस संचालक के साथ मेत्रीपूर्ण दिखाई दे रही है, यही वजह है कि अच्छे गेहूं में सड़े हुए गेहूं का भेल कर गरीबों में वितरित करने के लिए पहुंचा दिया गया है। वहीं इस पूरे मामले में खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सड़े हुए गेहूं परिवहन के मामले में नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों से चर्चा की जाए। जबकि आपूर्ति निगम के अधिकारी सड़े हुए गेहूं को अच्छा गेहूं बताकर गरीबों की थाली तक पहुंचाने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं।

इसे भी पढ़े : छत्तीसगढ़ आईजी पुलिस ने बनाई नई मिसाल व्हाट्सएप के माध्यम से ही करी FIR दर्ज


हजारों क्विंटल गेहूं का हुआ परिवहन


सस्ते दामों पर अच्छा अनाज गरीबों की थाली तक आसानी से पहुंच सके इस मंशा को लेकर शासन द्वारा उचित मूल्य की दुकानों का संचालन कराया जा रहा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की सांठगांठ के चलते उक्त दुकानों पर अच्छे अनाज में सड़ा हुआ अनाज मिलाकर गरीबों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने का काम जिम्मेदर अधिकारियों के द्वारा किया जा रहा है। यही कारण है कि गतदिनों भदौनी रोड स्थित भागीरथ वेयर हाउस में रखे हजारों क्विंटल गेहूं में सड़े हुए गेहूं को मिलाकर विभागीय अधिकारियों ने उचित मूल्य की दुकानों तक पहुंचा दिया है। गतदिनों आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने वेयर हाउस का निरीक्षण भी किया था और यहां सड़ा हुआ गेहूं होने की जानकारी होने के बाद उन्होने उक्त गेहूं को सोसायटी तक पहुंचाने का फरमान सुना दिया। सूत्रों के अनुसार वेयर हाउस संचालक से मित्रता निभाने के चक्कर में अधिकारी अच्छे गेहूं में खराब गेहूं मिलाकर खपाने का काम कर रहे हैं। अब तक शाजापुर उचित मूल्य की दुकानों पर करीब दस हजार क्विंटल गेहूं पहुंंचा दिया गया है जिसमें खराब गेहूं की मिलावट है।


इनका कहना है


सड़े हुए गेहूं के परिवहन के मामले में आपूर्ति निगम से बात करलो तो अच्छा रहेगा। वैसे उचित मूल्य की दुकान से सड़ा हुआ गेहूं हम किसी कीमत पर वितरित नही होने देंगे। हमने आपूर्ति निगम के लोगों से कह रखा है कि अच्छे गेहूं को ही पहुंचाएं। यदि खराब गेहूं दुकान पर पहुंचा है तो इसकी जिम्मेदारी आपूर्ति निगम के अधिकारियों की है। हम सड़ा गेहूं वापस करा देंगे।


एचआर सुमन, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी शाजापुर।

कुछ सड़ी बोरियों का परिवहन हो गया होगा
परिवहन किया जा रहा पूरा गेहूं सड़ा हुआ नही है, उसमें कुछ बोरियां खराब हो गई हैं जिनका गलती से परिवहन हो गया होगा। खराब गेहूं को वापस वेयर हाउस पहुंचा दिया जाएगा।


केएन परमार, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम शाजापुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *