Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

उज्जैन 05 सितम्बर। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने आयुक्त नगर पालिक निगम, समस्त जनपद पंचायत सीईओ और समस्त मुख्य नगर पालिक अधिकारी को एनएफएसए 2013 के अंतर्गत नवीन हितग्राहियों को सम्मिलित कर पात्रता पर्ची सत्यापन के संबंध में आवश्य दिशा निर्देश जारी किये है। इसके अनुसार स्थानीय निकाय के लॉगइन में किन्ही कारणों से आधार नंबर डुप्लिके, एनएफएसए की पात्रता श्रेणियों से भिन्न किसी श्रेणियों में चिन्हांकित किये जाने आदि कारणों से एनआईसी भोपाल द्वारा प्रेषित डाटा का परीक्षण कर आवश्यक संशोधन कर पोर्टल पर उपलब्ध कराने पर इनकी पात्रता पर्ची जारी की जाए। उक्त कार्यवाही त्वरित रूप से पूर्ण कराई जाये।

जिले में एनएफएसए की पात्रता श्रेणियों के अंतर्गत नवीन पात्र परिवारों स्थानीय निकाय स्तर से सत्यापन किया जाये। उक्त सत्यापन के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि मंदबुद्धि एवं बहु विकलांग/ दिव्यांगजनों का प्राथमिकता से सत्यापन किया जाये।

वन नेशन वन राशन कार्ड के अंतर्गत नवीन सत्यापित परिवारों के सभी सदस्यों के डाटाबेस में स्थानिय निकाय के माध्यम से आधार सीडिंग की कार्यवाही की जाये। नवीन पात्रता पर्ची जारी करने हेतु प्रस्तावित परिवारों का अनुमोदन प्राप्त करने की सूची कलेक्टर कार्यालय को भेजी जाये। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को उक्त  कार्यवाही 15 सितम्बर तक पूर्ण करवाने के निदे्रश दिये है ताकि सितम्बर 2020 की स्थिति में उक्त परिवारों को पात्रता पर्ची एवं राशन आवंटन की कार्यवाही की जा सके।

Leave a Reply