Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

रत्नाखेड़ी स्थित कपिला गौशाला में गौ माता के लिए सभी व्यवस्थाएं बेहतर रखते हुए सेवा भाव से देखभाल करें – महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल महापौर द्वारा गौ माता का पूजन कर आशीर्वाद लिया

उज्जैन: बुधवार को महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा रत्नाखेड़ी स्थित नगर निगम द्वारा सफलतापूर्वक संचालित की जा रही कपिला गौशाला में पहुंचकर गौ माता को पशु आहार खिलाते हुए पूजन अर्चन कर आशीर्वाद लिया गया। साथ ही गौशाला में कार्यरत कर्मचारियों से कहां कि गौशाला में गौ माता की सेवा पूरे मनभाव से करते हुए देखभाल करें, गायों को गौशाला में किसी भी प्रकार की समस्या ना आने पाए, गायों के लिए समय पर पशु आहार उपलब्ध रहे एवं पूर्व में गौशाला में पौधारोपण किया गया है उन पौधों की देखभाल करते हुए उनका भी ध्यान रखा जाए।


उल्लेखनीय है कि महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा गायों के प्रति प्रेम भाव रखते हुए शहर में विचरण करती हुई गायों की सुरक्षा एवं देखभाल के लिए नगर निगम द्वारा रत्नाखेड़ी स्थित कपिला गौशाला का निर्माण करवाया गया जिसमें शहर में विचरण करती हुई गायों को रखते हुए देखभाल कर सभी व्यवस्थाएं की गई, गायों के लिए पशु आहार से लेकर 4 बड़े शेडो का निर्माण करवाया गया जिसमें ठंड, बरसात, गर्मी से राहत दिलाते हुए चिकित्सीय व्यवस्थाएं भी की गई।

साथ ही पशु आहार के लिए गौशाला में रिक्त भूमि पर चरी उगाने का कार्य भी किया गया जिससे नगर निगम में अनावश्यक चरी की व्यवस्था हेतु भार ना आए एवं बाहर से चरी खरीदना ना पड़े गौशाला से ही गायों के आहार के लिए चरी की व्यवस्था की गई, गौशाला से निकलने वाले गोबर का विक्रय करते हुए भी एक लाख से अधिक की राशि का गोबर विक्रय करते हुए नगर निगम की आय में वृद्धि की गई।

उक्त सभी बातों को ध्यान में रखते हुए रतनाखेड़ी पर कपिला गौशाला का निर्माण किया जाना सफल रहा। गौशाला में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा गायों की देखभाल एवं सेवा पूर्ण ईमानदारी एवं लगन से किए जाने पर महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा कर्मचारियों का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इस दौरान रत्नाखेड़ी गौशाला के प्रभारी श्री विक्रम सिंह पंड्या, स्वास्थ्य निरीक्षक

   श्री अजय दावरे उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *