Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

नागदा जं. निप्र। मंगलवार को बिरलाग्राम में स्थापित ग्रेसिम केेमिकल डिविजन के गोदाम में एक गंभीर घटना घटित होने की जानकारी मिली है। बताया जाता है कि केमिकल उद्योग के एसबीपी प्लांट के गोदाम की छत भरभरा के नीचे गिर गए जिसके चलते वहाॅं पर कार्यरत एक श्रमिक गंभीर रूप से घायल हुआ है। श्रमिक को गंभीर चोट होने के कारण उसे जनसेवा हाॅस्पिटल से उज्जैन रेफर किया गया है। ठेका श्रमिक उद्योग के विवादित ठेकेदार रवि शर्मा के ठेके में कार्यरत था। उक्त ठेकेदार के ठेके में कार्य करने वाले कई श्रमिक पूर्व मंें भी दुर्घटना का शिकार हो चुके हैं तथा इसी प्लांट में कार्यरत एक श्रमिक की कुछ वर्षो पूर्व मौत भी हो गई थी।


क्या है मामला


मामले में प्राप्त जानकारी के अनुसार बिरलाग्राम में स्थापित ग्रेसिम केमिकल डिविजन के एसबीपी प्लांट के गोदाम जहाॅं पर ब्लीचिंग पाउडर का भण्डारण किया जाता है में मंगलवार की शाम 4 से 5 बजे के मध्य एक गंभीर दुर्घटना घटित हो गई। सूत्रों का कहना है कि प्लांट के एसबीपी गोदाम की छत भरभरा कर पुरी जमीन पर आ गिरी जिसके चलते रवि शर्मा के ठेके में कार्यरत एक श्रमिक रितेश पिता जगदीश गंभीर रूप से घायल हो गया है। रितेश के पाव में गंभीर फ्रेक्चर होने की जानकारी भी मिली है। मामले में यह भी जानकारी मिली है कि जिस समय यह गंभीर हादसा हुआ उस समय ज्यादातर श्रमिक जो वहाॅं पर कार्य करते हैं उक्त स्थान से जा चुके थे नहीं तो बडा हादसा भी हो सकता था। गंभीर रूप से घायल श्रमिक रितेश को इन्दुभाई पारिख मेमोरियल ट्रस्ट हाॅस्पिटल उपचार हेतु ले जाया गया जहाॅं पर प्राथमिक उपचार के बाद उसे उज्जैन के लिए रेफर कर दिया गया है।


इससे पूर्व भी हो चुके है एसबीपी प्लांट में हादसे


ग्रेसिम केमिकल डिविजन का एसबीपी प्लांट हमेशा से ही विवादों में रहाॅं यहाॅं पूर्व में भी कई गंभीर हादसे हो चुके है। एसबीपी प्लांट में कार्य करवाने वाले ठेकेदार रवि शर्मा की कार्यपद्धति भी काफी विवादित है इनके ठेके में कार्यरत कई श्रमिक पूर्व में हादसों का शिकार हो चुके है। बताया जाता है कि उक्त ठेकेदार द्वारा अनस्कील्ड श्रमिकों के माध्यम से कार्य करवाया जाता है जिसके चलते हादसे होते रहते है।

उद्योग के कई गोदाम जर्जर, हादसों को निमंत्रण दे रहा प्रबंधन


बताया जाता है कि ग्रेसिम केमिकल उद्योग में ऐसे कई गोदाम है जिसमें यहाॅं उत्पादित होने वाली सामग्री का भण्डारण किया जाता है। लेकिन उक्त गोदाम वर्षो पुराने होने के कारण काफी जर्जर अवस्था में आ चुके हैं। करोडों का मुनाफा कमाने वाले उद्योग प्रबंधन द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिऐ जाने से उद्योग में लगातार दुर्घटनाओं का दौर जारी है। उद्योग में हुई दुर्घटना के संबंध में हमारे द्वारा उद्योग के अधिकारियों से चर्चा करने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने अपना फोन नहीं उठाया।

Leave a Reply