Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

महू तहसील के पातालपानी क्षेत्र में खूबसूरत झरने को देखने के लिए शहर वासी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं बेहद ही खूबसूरत नजारा है इस समय पातालपानी क्षेत्र में ।

पातालपानी, जो इंदौर जिले के महू तहसील में स्थित है। यह एक विशाल जलप्रपात है, जिसकी ऊंचाई लगभग 300 मीटर की है। मॉनसून के दौरान यह जलप्रपात अद्भुत रूप पेश करता है। इस स्थल से किवदंती भी जुड़ी है, माना जाता है कि इस झरने के कुंड की गहराई अभी तक नापी नहीं गई है, और कहा जाता है कि इस कुंड का पानी पाताल तक अपना सफर पूरा करता है। इसलिए इसका नाम पातालपानी रखा गया है। यह भारत के सबसे खतरनाक वाटरफॉल में गिना जाता है, जहां जरा सी भी लापरवाही जान ले सकती है।

चोरल नदी पर यह जलप्रपात बहुत ही सुन्दर है।वर्षा ऋतु मे इंदौर की ओर जाने वाले पर्यटकों के लिए अत्यन्त मनोरम है। चारों ओर फैली हरियाली और घुमावदार पहाड़ियां आपका मन मोहने में शायद ही कोई कसर छोड़े। महू से आगे की ओर ट्रैन यात्रा के लिए आज भी मीटर गेज ट्रैन का इस्तेमाल किया जाता है।

Leave a Reply