Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

भोपाल-इंदौर से सप्लाई बंद होने पर जिले में आक्सीजन की किल्लत, कैसे हारेगा कोरोना

शाजापुर । कोरोना संक्रमण के कहर से जूझ रहे शाजापुर में अब ऑक्सीजन की किल्लत दिखाई दे रही है, क्योंकि अन्य जिलों से आने वाली आक्सीजन की आपूर्ति पर रोक लगाई गई है । जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है और प्रतिदिन तीन दर्जन से अधिक मरीज कोरोना से संक्रमित मिल रहे हैं । वहीं आधा दर्र्जन से अधिक लोगों की प्रतिदिन मौतें भी हो रही हैं, ऐसे में शाजापुर जिले में आक्सीजन सिलेंडर की खपत भी बढ़ी है इसीके चलते सिलेंडरों की किल्लत भी बन गई है । गौरतलब है कि इन दिनों मध्यप्रदेश के अन्य जिलों में आक्सीजन की कमी के कारण मरीजों की मौत हो जाने की खबर सामने आ रही हैं । वहीं शाजापुर जिले में भी कोरोना संक्रमण के आंकड़े निरंतर बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में आने वाले दिनों में आक्सीजन की कमी से जिला बुरी तरह से जुझ सकता है । वर्तमान में जिले में करीब 99 सिलेंडर आक्सीजन का ही स्टॉक है । यदि समय पर आक्सीजन की आपूर्ति नही हुई तो गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं । मामले में स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इंदौर, भोपाल से आक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति बंद हो गई है, जिसको लेकर कलेक्टर दिनेश जैन ने मक्सी प्लांट सहित अन्य सेक्टरों में आक्सीजन की उपलब्धता बनाए रखने को चर्चा की है । संभवत: जल्द ही आक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति शुरू हो जाएगी ।


आक्सीजन की आपूर्ति बंद, रेमडेसिविर का टोंटा


उल्लेखनीय है जिले में कोविड 19 का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और जिसके चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है और आक्सीजन की खपत भी बढ़ गई है । ऐसे में अन्य जिलों से आक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति बंद हो जाने से जिले में आक्सीजन की किल्लत साफ दिखाई दे रही है । इसीके साथ कोरोना संक्रमित मरीजों को लगने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन का भी टोंटा बना हुआ है और जिन मेडिकल स्टोर्स पर इंजेक्शन है वह उसे मनमाने दाम पर बेच रहे हैं । विषम परिस्थितियों में आक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन का टोंटा होने से सवाल उठता है कि आखिर कोरोना से किस तरह जंग जीती जाएगी ।


टोटल लॉक डाउन से पसरा रहा सन्नाटा


कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए जिला कलेक्टर दिनेश जैन ने शाजापुर शहरी क्षेत्र में दो दिनों के लिए टोटल लॉक डाउन किया है, जिसके चलते पहले दिन गुरुवार को शहर की दुकानें पूरी तरह से बंद रहीं और सडक़ों पर सन्नाटा पसरा रहा । वहीं मध्यप्रदेश में कोविड 19 के निरंतर बढ़ रहे संकट को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक लॉक डाउन का ऐलान किया है, जिसके चलते अब शाजापुर में चार दिनों का लॉक डाउन हो गया है ।


इनका कहना है


आक्सीजन सिलेंडरों का स्टॉक बनाए रखने के लिए प्लांटों से चर्चा की जा रही है । जल्द ही आक्सीजन की आपूर्ति शुरू हो जाएगी । वहीं रेमडेसिविर इंजेक्शनों के स्टॉक को लेकर भी प्रयास जारी हैं ।
-डॉ राजू निदारिया, सीएमएचओ शाजापुर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *