Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

भारत, 23 मार्च 2021: चाहे मुँह में पानी ला देने वाले पकवान हों, परिवार से मिलना-जुलना, एक-दूसरे को तोहफे देना और चारों तरफ रंगों की बौछार, होली से जुड़ी भला ऐसी कोई चीज है जो नापसंद हो? वैसे तो अपनों को तोहफा देने का कोई मौका नहीं होता लेकिन रंगों का त्यौुहार ऐसे तोहफे लेने के लिये प्रेरित करता है, जिनमें अपनापन हो, जो चेहरे मुस्कुेराहट ला दे और जिन्हेंा सोच-समझकर दिया जाये। बीते साल को देखते हुए, हमें इस त्यौनहार को मनाने के तरीके के बारे में थोड़ा और सोचना चाहिये। साथ ही अपनों को क्या। तोहफा दिया जाये इस बारे में भी सोचा जाना चाहिये।

इस साल होली मनाने के पुराने प्रचलित तरीके बदल दें। पानी वाले रंग लगाने और लोगों पर वॉटर बलून फेंकने की बजाय हम ज्यामदा सोच-समझकर ऑर्गेनिक रंगों का चुनाव कर सकते हैं, कम बर्बादी करने के उपाय सोच सकते हैं और अपनों को ज्यानदा से ज्या-दा हेल्दीर और पौष्टिक चीजें तोहफे में दे सकते हैं। चूंकि, परिवार में कम लोगों से मिलना-जुलना हो पायेगा तो ऐसे में जब हम उनके पास मिलने जायें तो आम मिठाई और गुझिया के बदले बादाम जैसे स्वाादिष्टे नट्स साथ लेकर जायें। बादाम को अच्छीआ सेहत का तोहफा भी माना जाता है, जो इसे अपने दोस्तों, परिवार के लोगों और अपनों को देने के लिये बेहतरीन विकल्पं बनाता है।

चर्चित बॉलीवुड अभिनेत्री सोहा अली खान का कहना है कि, “होली मेरे पसंदीदा त्यौाहारों में से एक है। इस साल अपने दोस्तों और परिवार के साथ मेरी होली शांत, सुरक्षित और सामाजिक रूप से अलग होने वाली है। मेरे लिये होली का मतलब होता है उन लोगों को सोच-समझकर तोहफे देना जिनकी मैं परवाह करती हूँ और इस साल मैंने इसके लिये बादाम को चुना है। मुझे घर में बादाम रखना अच्छाि लगता है, क्योंरकि ये सुविधाजनक, स्वा दिष्टव और पेट भरने वाले स्नैमक होते हैं। इसके अलावा, बादाम दिल की बेहतर सेहत , वजन कम करने और डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिये भी जाने जाते हैं। इसके साथ ही त्वचा की सेहत भी इससे सुधरती है। इसलिये, बादाम इसे पाने वाले की तंदरुस्ती में और भी चार-चांद लगायेगा।”

जानी-मानी सेलिब्रिटी फिटनेस इंस्ट्र क्टदर, यास्मिन कराचीवाला के अनुसार, “होली में इतनी सारी मौज-मस्तीव और नाच-गाना करने के लिये पूरे त्यौाहार के दौरान ऊर्जा बनाये रखना बहुत जरूरी है। होली खेलने जाने से पहले भरपेट नाश्ता करें और उसे पूरा करने के लिये एक मुट्ठी बादाम जरूर खायें। यह ऊर्जा बढ़ाने वाली चीज मानी जाती है और आपको त्यौ‍हार का पूरा आनंद उठाने की ताकत भी देगी।”

ऋतिका समद्दार, रीजनल हेड-डाइटेटिक्सी, मैक्सय हेल्थेकेयर, दिल्लीे ने कहा कि, “इस महामारी के दौरान सुरक्षित बने रहने के लिये अपने परिवार तथा रिश्ते-दारों की सेहत का ख्यााल रखना बहुत जरूरी है। इस समय सेहत सबसे महत्वनपूर्ण हो गयी है। मौजूदा स्थिति अपनी सेहत का ज्याीदा से ज्यायदा ध्यारन देने और एक अच्छील लाइफस्टाीइल जीने पर जोर देती है। तोहफे में देने के लिये बादाम अच्छी् चीज है क्योंाकि इसमें इम्युैनिटी को बेहतर बनाने वाले पोषक तत्वो जैसे कॉपर, जिंक, फॉलेट, आयरन और विटामिन ई पाया जाता है। इस वजह से ही बादाम तोहफे में देने के लिये अच्छाे विकल्पो है, जोकि तोहफा पाने वाले की सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है। होली के मौके पर अपनों को बादाम का तोहफा जरूर दें। उनकी संपूर्ण सेहत के लिये छोटा ही सही लेकिन यह एक फायदेमंद निवेश है।”

शीला कृष्णादस्वाामी, न्यूेट्रीशन एंड वेलनेस कंसल्टें ट का कहना है, “त्यौरहारों के दौरान तोहफे देना लंबे समय से भारतीय परंपरा का हिस्सा रहा है। सालों से ऐसे ही चलता आ रहा है। भले ही हम सब आधुनिक जीवनशैली जी रहे हैं लेकिन यह सोच हमारे तोहफों में भी झलकनी चाहिये। आम तोहफे देने की बजाय ऐसी चीजों के बारे में सोचें जिससे पाने वाले की सेहत बेहतर बने। बादाम दिल की सेहत में सुधार लाने के लिये एक अच्छा तोहफा माना जाता है। ‘किंग्सक कॉलेज’ लंदन के हालिया अध्युयन में यह बात सामने आयी है कि जिन लोगों को सीवीडी का खतरा औसत से ज्याकदा होता है, बादाम खाने से उनकी आर्टरीज के एंडोथेलियल फंक्शनन में सुधार होता है। इसके साथ ही ‘बैड’ एलडीएल कोलेस्ट्रॉ ल भी कम होता है। ये दोनों ही चीजें बताती हैं कि दिल की सेहत अच्छीथ है या नहीं। तो फिर इस होली में अपनों को अच्छीै सेहत का तोहफा जरूर दें।”

माधुरी रूईया, पिलेट्स एक्स‍पर्ट एवं डाइट एंड न्यू ट्रिशन कंसल्टेंलट का कहना है कि, “कई लोगों के लिये मिठाई और तली-भुनी चीजों के बिना त्यौ हार अधूरा होता है। लेकिन त्यौ्हार एक ऐसा समय भी होता है जब हम ज्याईदा मीठे पकवान और तेलयुक्त चीजें खाकर बेवजह अपने ऊपर वजन का बोझ बढ़ा लेते हैं। इससे बचने के लिये बादाम को अपने भोजन का हिस्साो बनायें और तोहफे में बादाम देने पर भी विचार करें। बादाम लंबे समय तक खराब नहीं होते और इन्हेंक काफी समय तक स्टोंर करके रखा जा सकता है। इससे बादाम तोहाफे के लिये एक अच्छा विकल्पल बन जाता है। इसके अलावा, बादाम विटामिन ई, मैग्नीतशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक जैसे पोषत तत्वों का भी स्रोत होता है। यही वजह है कि बादाम एक पौष्टिक और स्वाोदिष्ट् चीज बन जाती है। यह आपके अपनों की सेहत को भी बेहतर बनाने का काम करता है।”
तो फिर इस साल अपनों को बादाम का तोहफा दें और उनकी अच्छी सेहत के हमसफ़र बनें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *