Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

चुनावों को लेकर क्या कह रहे हैं ग्रामीण-

दावेदार मतदाताओं के सुख-दु:ख में भागीदार होकर उनकी सेवा में जुटे

अंबेडकर नगर जनपद में ग्राम पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट और बढ़ गई है। मौजूदा प्रधान और इस बार अपनी किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों की गांवों में हलचल तेज हो गयी है। ग्राम पंचायत चुनावों से पहले क्या है गाँव का हाल, चुनावों को लेकर क्या कह रहे हैं ग्रामीण-

अंबेडकर नगर में साल 2021 में होने वाले ग्राम पंचायत के चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। कोरोना के चलते प्रधान, बीडीसी, पंच और जिला पंचायत के चुनाव की तारीखों का अभी ऐलान नहीं किया गया है लेकिन दावेदारों ने अभी से ताकत लगा रखी है। कस्बों के चौराहों पर होर्डिंग नजर आती हैं तो गांव के नुक्कड़ों और चौपालों में बैठकें सजने लगी है। दावेदार मतदाताओं के सुख-दु:ख में भागीदार होकर उनकी सेवा में जुटे हैं।

इसे भी पढ़े : शादी का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म।


दूसरी बार प्रधानी का चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे एक नौजवान दावेदार ने नाम न छापने की शर्त कहा- “प्रधानी का चुनाव सांसदी (लोकसभा) से ज्यादा मु्श्किल है। अब हमारे ही परिवार से 3 लोग दावेदार हैं और 1500 वोटर पर अब तक मोटा मोटी 10 जने (उम्मीदवार) सामने आ चुके हैं। एक-एक वोट का हिसाब रखना और उसको बात-बात समझानी है। पिछले एक साल से हमारा पूरा समय इसी में जा रहा है।” वो समय के बारे में तो बताते हैं, लेकिन कितना खर्च हुआ इस पर कुछ नहीं बोलते, बस इतना कहते हैं, “बस गांव वालों की सेवा में लगे हैं।”


अंबेडकर नगर की ग्राम पंचायतों, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायतों (बीडीसी) के प्रधान, पंच, सदस्यों और अध्यक्षों का कार्यकाल इसी साल 25 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर कार्यक्रम तय कर दिया है। वोटरों के नाम घटाने और बढ़ाने का पुनरीक्षण का कार्य लगभग पूरा हो गया है। 29 दिसंबर को मतदाता सूची को प्रकाशित किया जाएगा। कोरोना के चलते अभी चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है साल 2021 में फरवरी से अप्रैल के बीच कभी भी चुनाव हो सकते हैं।

आंबेडकर नगर से विकास कुमार निषाद की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *