Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

किसान संगठनों ने दिल्ली जाने का आह्वान किया

दिल्ली की तरफ दिल्ली पुलिस की कई टुकडियां तो हरियाणा की तरफ हरियाणा पुलिस तैनाह

किसानों को किसी भी तरह दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए

दिल्ली-नवम्बर-27-20



केंद्र सरकार द्वारा पारित नए कृषि बिलों के खिलाफ पंजाब व हरियाणा के किसान दिल्ली को घेरने के लिए हजारों की संख्या में निकले हुए हैं। लेकिन किसानों को दिल्ली में आने से पहले ही हरियाणा-दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर रोक दिया गया है।

ताजा जानकारी के मुताबित, प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी दागे। तो वहीं, हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर (सिंघु बॉर्डर) पर किसानों को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया हैं तो कई जगहों पर सीआरपीएफ को तैनात किया गया है। इतना ही नहीं, दिल्ली की तरफ दिल्ली पुलिस की कई टुकडियां तो हरियाणा की तरफ हरियाणा पुलिस तैनाह है। बता दें कि जवानों की यह तैनाती किसानों को किसी भी तरह दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए की गई है।


हरियाणा

इसे भी पढ़े : पुलिस किसी भी गिरफ्तार व्याक्ति का नहीं कर सकतीं सार्वजनिक प्रदर्शन..


-दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर टकराव की स्थिति को देखते हुए गरुवार (26 नवंबर) की शाम के वक्त बॉर्डर को पूरी तरह बंद कर दिया गया था। इतना ही नहीं, सिंघु बॉर्डर पर सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए गए हैं। दरअसल, किसान संगठनों ने दिल्ली जाने का आह्वान किया हुआ है और जिस तरह से किसान संगठन दिल्ली की तरफ कूच करते जा रहे हैं, उसी तरह से उनकी संख्या भी बढ़ती जा रही है। किसानों को कई जगह रोकने का प्रयास किया गया, लेकिन उसके बाद भी वे आगे बढ़ते जा रहे हैं। तो वहीं, किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए हरियाणा और दिल्ली पुलिस कई तरह की रणनीति अपना रही है।


पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले


पानीपत हाईवे पर रात बिताने के बाद शुक्रवार सुबह किसान दिल्ली-हरियाण बॉर्डर की तरफ रवाना हो गए। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, हरियाणा से सटे सिंघू बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसबल के अलावा बालू से लदे पांच ट्रक और तीन वाटर कैनन (पानी की बौछार करने वाली गाड़ी) तैनात किए गए हैं। कानून-व्यवस्था पर नजर रखने के लिए ड्रोन की भी तैनाती की गई है। तो वहीं, सिंघु बॉर्डर पर पहुंचे प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने और तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।


सिंघु बॉर्डर पर यातायात किया बंद


किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सिंघू बॉर्डर पर यातायात बंद कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार की शाम बहादुरगढ़ से दिल्ली की ओर यातायात का आगमन भी बंद कर दिया गया था। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की मानें तो सिंघू बॉर्डर की ओर वाहनों को जाने की अनुमति नहीं है। अंतरराज्यीय वाहन पश्चिमी / पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *