Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

अंबेडकरनगर। सिंचाई के संकट से जूझ रहे किसानों के लिए राहत की खबर है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लंबे समय से खराब पड़े नौ राजकीय नलकूपों के दिन शीघ्र ही बहुरने वाले हैं। असफल राजकीय नलकूप के पुनर्निर्माण व आधुनिकीकरण परियोजना के तहत खराब पड़े राजकीय को दुरुस्त किया जाएगा।

प्रथम चरण में जिले के चार विकास खण्ड के नौ राजकीय नलकूपों को रिबोर किया जाएगा। संबंधित नलकूपों को दुरुस्त करने के लिए नलकूप विभाग ने शासन से 2 करोड़ 7 लाख रुपये की मांग की है। शासन से धन उपलब्ध होते ही खराब पड़े नलकूपों को दुरुस्त कराने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इससे संबंधित नलकूपों से जुड़ी लगभग 30 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़े : मुलायम सिंह यादव के 82वें जन्मदिन पर रोली यादव करेंगी परम्परागत साइकिल रेस का आयोजन


बताते चलें कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 515 राजकीय नलकूप स्थापित हैं। इनमें से 39 नलकूप ऐसे हैं, जो पूरी तरह खराब पड़े हैं, जबकि 9 नलकूप यांत्रिक गड़बड़ी के चलते संचालित नहीं हो रहे।14 नलकूप का लाभ ग्रामीणों को महज इसलिए नहीं मिल पा रहा, क्योंकि उन तक व्रिद्युत आपूर्ति सुचारु रूप से नहीं हो रही है।

गौरतलब है कि राजकीय नलकूपों से सिंचाई का लाभ सुचारु रूप से किसानों को मिल सके, इसके लिए गुलाबा का निर्माण कराया जाता है। बड़ी संख्या में नलकूपों के खराब होने से संबंधित क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए विभिन्न प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। खराब पड़े नलकूपों को दुरुस्त कराने की मांग समय समय पर उठती रहती है।इस बीच किसानों को सिंचाई में किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए शासन ने खराब पड़े नलकूपों को दुरुस्त कराने का निर्देश नलकूप विभाग को दिया है।

नलकूप विभाग के लिपिक सुभाष कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में अकबरपुर विकास खंड के मक्खापुर, नौगवां, ससपना, भीटी विकास खण्ड के सिगरा, रामनगर कर्री, बरहा, भियांव विकास खण्ड के ताहापुर, करमिसिरपुर, जलालपुर विकास खण्ड के कन्नूपुर के नलकूपों को रीबोर किया जाएगा। नलकूपों के कार्य करने से लगभग 30 हजार की आबादी को सिंचाई में व्यापक लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़े : सीयूजी नम्बर की हर कॉल खुद रिसीव करें डीएम, पुलिस कप्तान: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


खराब नौ नलकूप रिबोर करने का कार्य कार्यदायी संस्था नलकूप निर्माण खंड, अयोध्या करेगी। नौ नलकूप को दुरुस्त करने के लिए शासन से लगभग 2 करोड़ 7 लाख की मांग की गई है। शासन से धन उपलब्ध होते ही कार्यदायी संस्था द्वारा नलकूपों को दुरुस्त करने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

अंबेडकर नगर से विकास कुमार निषाद की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *