Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

इस दीवाली राम की नगरी अयोध्या में दिपोत्सव

अयोध्या। रोशनी सेे जगमगाई अयोध्‍या नगरी, 5.51 लाख दीयों से बना कीर्तिमान
इस दिवाली राम की नगरी अयोध्‍या में भव्‍य दीपोत्‍सव का अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है। रामजन्‍मभूमि पर राममंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के बाद यह पहली दिवाली है। ऐसे में इस बार दीपोत्‍सव की खास तैयारियां की गईं हैं। पूरी अयोध्‍या को सजाया गया है। सरयू तट पर 5.51 लाख दीये जलाकर विश्‍व कीर्तिमान बनाया गया है।

इस आयोजन की तैयारियां पिछले कई दिनों से चल रही थीं। करीब 10 लाख वालंटियर इसकी तैयारियों में जुटे थे। इस वक्‍त राम की पैड़ी में लेजर शो चल रहा है। संगीत में श्रीराम की कहानी सुनाई जा रही है। लोग एकटक होकर इस लेजर शो को देख रहे हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, उपमुख्‍यमंत्री केशव मौर्य और उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा सहित कई गणमान्‍य हस्तियां कार्यक्रम में मौजूद हैं।


अयोध्‍या में भव्‍य दीपोत्‍सव की शुरुआत हो चुकी है। 492 साल बाद आज राम जन्मभूमि पर भव्य दीपोत्सव का सपना साकार हो रहा है। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम के क्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच गए है। दीपावली के मौके पर अयोध्‍या में भव्‍य रामलीला भी हो रही है। थोड़ी देर पहले सीएम योगी आदित्‍यनाथ और राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने राम और सीता का भव्‍य स्‍वागत किया। इस दौरान हेलीकाप्‍टर से पुष्‍प वर्षा की गई।

सीएम योगी और आनंदी बेन पटेल शाम को रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर के सामने दीपक जलाकर विशेष पूजन करेंगे। इस दौरान राम की पैड़ी के घाटों पर एक साथ पांच लाख 50 हजार से अधिक दीपक जलाकर नया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बनेगा। इससे पहले सुबह रामायण पर आधारित 11 झांकियां निकाली गईं।साकेत कॉलेज से लेकर रामकथा पार्क तक रामराज्य सा नजारा दिख‌ रहा है। ढोल-नगाड़े व भांगड़ा पर सांस्कृतिक नृत्य का आयोजन हो रहा है।

भगवान राम, माता सीता व अनुज लक्ष्मण की झलक पाने के लिए अयोध्या वासियों की भीड़ उमड़ी। नगरवासी उन‌ पर पुष्पवर्षा किया।राम की पैड़ी में दीप जलाए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ के रूप में राम की पैड़ी में दीप जलाए आज सरयू नदी के तट पर 5.51 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे ।

विकास कुमार निषाद की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *