Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

मृत व्यक्ति का रिकार्ड मनमाने तरीके से नगर निगम में देने लगा

मामला सामने आया तो प्रकरण दर्ज कराया

अब वीडियो फेसबुक पर डालकर दे रहा धमक

उज्जैन। कब्रस्तान मौलाना साहब में कब्र खुदाई करने वाले श्रमिक शहजाद गुल्लू शाह द्वारा प्रबंध कमेटी के कार्यों में अवैध रूप से हस्तक्षेप कर मनमाने तरीके से बिना प्रबंध कमेटी की अनुमति से कब्र खोदने के स्थान का स्वयं द्वारा चयन किया गया, कुछ महीनों पूर्व की ही कब्रों के साथ छेड़छाड़ कर फर्शियां आदि निकालकर उसका उपयोग किया तथा वक्फ कब्रस्तान के टाईटल नाम से रसीद कट्टा छपवाकर उसका उपयोग करते हुए मृत व्यक्ति का रिकॉर्ड मनमाने तरीके से उज्जैन नगर निगम में पेश कर दिये। मामले की शिकायत हुई और प्रकरण दर्ज हुआ तो कब्र खुद्दा द्वारा 9 नवंबर 2020 को फेसबुक पर एक वीडियो अपलोड कर अधिकारियों को कार्यवाही करने पर कुछ खाकर सो जाने की धमकी दी गई।

इसे भी पढ़े : घर मे मचा कोहराम, करंट लगने से मासूम का निकला दम


वक्फ प्रबंध समिति के अध्यक्ष हाजी सैय्यद मोहम्मद नूर उर्फ भय्यू भाई ने बताया कि क्षिप्रा तट स्थित दरगाह मौलाना साहब के कब्रस्तान पर मृत व्यक्ति को कब्रस्तान की भूमि के किस भाग में दफनाने के लिए गड्ढा खुदवाना, कब्र पक्की या कच्ची बनाना, पूर्व की बनी पुरानी कब्रो को खोदना है या नहीं, मृत व्यक्ति को किस भाग में दफनाना है या नहीं तथा मृत व्यक्ति का रिकॉर्ड संग्रहित कर नगर पालिक निगम के जन्म, मृत्यु पंजीयन शाखा में प्रस्तुत कर जमा किए गए रिकॉर्ड को प्रबंध कमेटी वक्फ के बाद सुरक्षित रखने का कानूनी अधिकारी सिर्फ रजिस्टर्ड प्रबंध कमेटी का है। लेकिन कब्र खुदाई करने वाले शहजाद ने अवैधानिक कृत्य किये, जिसकी शिकायत नगर निगम व जिले के अधिकारियों को की गई।

जिस पर संज्ञान लेते हुए नगर निगम आयुक्त ने 6 अगस्त को आदेश जारी कर मृत व्यक्ति का रिकार्ड रजिस्टर्ड प्रबंध कमेटी द्वारा संग्रहित कर रिकॉर्ड को हस्ताक्षरित कर नगर निगम के मृत्यु विभाग में पेश करने के निर्देश जारी किये गये जिसका पालन प्रबंध कमेटी द्वारा किया जा रहा है। वहीं म.प्र. वक्फ बोर्ड भोपाल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा की गई शिकायत पर 20 अक्टूबर को कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा पत्र प्रेषित कर कहा कि कब्र खुदाई करने वाले व्यक्ति को कब्रस्तान के नाम से रसीद कट्टा छपवाकर राशि प्राप्त करने, मृत व्यक्ति का रिकार्ड नगर निगम में जमा करने का कोई वैधानिक अधिकार नहीं है।

इसे भी पढ़े : दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से तुरंत लॉकडाउन लगाने की मांग

इसी तरह कार्यालय कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने 14 अक्टूबर 2020 को एक पत्र महाकाल थाना प्रभारी को प्रेषित कर शहजाद, गुल्लू शाह कब्र खुद्दा के विरूध्द कार्यवाही करने को कहा। भय्यू भाई ने बताया कि उक्त कब्र खुद्दा व्यक्ति के विरूध्द प्रबंध कमेटी द्वारा शिकायत की गई उसका निराकरण करने के पूर्व अधिकारियों द्वारा कब्रस्तान में जांच दल भेजकर शिकायत की जांच की जाने के पश्चात महाकाल थाने में कब्र खुद्दा के विरूध्द धारा 420 के अंतर्गत प्रकरण दर्ज कर लिया गया। इसके पूर्व 22 सितंबर को भी कब्रखुद्दा शहजाद गुल्लू शाह के विरूध्द धारा 352, 504 भादवि के अंतर्गत अपराध पंजीबध्द किया गया।

प्रकरण दर्ज होने के बाद शहजाद द्वारा कार्यवाही से बचने के लिए वीडियो डाला गया, इस वीडियो की सूचना भी वक्फ प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष भय्यूभाई द्वारा संबंधित अधिकारी को दूरभाष पर दी गई। भय्यू भाई ने बताया कि रजिस्टर्ड प्रबंध कमेटी वक्फ विधि अनुसार न्यायालयीन कार्यवाही करने में पीछे नहीं हटेगी। उक्त मामला व्यक्ति विशेष का न होकर मुस्लिम समाज का और वक्फ से संबंधित है, इस मामले में जरूरत पड़ी तो समाज के समक्ष भी मामले को रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *