Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में बंदूकधारियों ने सोमवार शाम लॉकडाउन लागू होने से पहले बाहर घूम रहे लोगों पर भयंकर गोलीबारी कर दी। इस आतंकी हमले में एक हमलावर समेत कम से कम दो लोगों की मौत हुई है और 15 अन्य घायल हुए हैं।

ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबस्टियन कुर्ज़ ने कहा, मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारी पुलिस एक हमलावर को ढेर करने में सफल रही। उन्होंने कहा, ‘हम ऐसा कभी नहीं होने देंगे कि आतंकवादी हमें डराएं। हम हर तरीके से इन आतंकी हमलों से लड़ेंगे।’ पुलिस ने बताया कि शहर की एक सड़क पर रात आठ बजे के बाद कई गोलियां चलाई गईं। गोलीबारी छह स्थानों पर हुई है।

इसे भी पढ़े : पक्के आवास का सपना देखने वाले 2686 पात्रों की उम्मीदों को करारा झटका

ऑस्ट्रिया के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि अधिकारियों का मानना है कि कई बंदूकधारी इसमें शामिल हैं और पुलिस का अभियान अब तक जारी है। गृह मंत्री कार्ल नेहम्मर ने सरकारी प्रसारक ओआरएफ को बताया, ‘यह एक आतंकी हमला लगता है।’उन्होंने कहा कि हमलावर राइफलों से लैस थे। सेना से शहर के अहम स्थलों की सुरक्षा करने को कहा गया है ताकि पुलिस हमलावरों का पीछा कर सके। वियना के मेयर माइकल लुडविंग ने कहा कि 15 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से सात गंभीर रूप से जख्मी हैं।

वियना में यहूदी समुदाय के प्रमुख ऑस्कर डॉयच ने बताया कि गोलीबारी की घटना शहर के प्रमुख यहूदी उपासनागृह के बाहर वाली सड़क पर हुई है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि हमला इबादतगाह को निशाना बनाकर ही किया गया था या नहीं। उन्होंने ट्वीट किया कि उस वक्त उपासनागृह बंद था।

प्रत्यक्षदर्शी रब्बी स्क्लोमो होफमिस्टर ने बताया कि उन्होंने देखा कि सड़क पर बार के बाहर बैठे एक व्यक्ति को गोली मार दी गई। उन्होंने कहा कि हमारी इमारत के बाहर कम से कम 100 गोलियां चलाई गई हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सभी बारों ने बाहर मेजें लगा रखी थीं। यह लॉकडाउन लागू होने से ठीक पहले की शाम थी।

होफमिस्टर ने कहा कि आधी रात से ऑस्ट्रिया में अगले एक महीने के लिए सभी बार और रेस्तरां बंद हो जाएंगे और इसलिए बहुत सारे लोग बाहर घूमना-फिरना चाहते थे। कुर्ज़ ने कहा कि यह हमारे गणराज्य के लिए मुश्किल वक्त है और उन्होंने संकल्प व्यक्त किया कि हमारी पुलिस इस घृणित आतंकी हमले के अपराधियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करेगी। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा कि फ्रांसीसी ‘आज रात हमले से प्रभावित हुए ऑस्ट्रिया के लोगों की पीड़ा और दर्द को साझा करते हैं।’

11 नवंबर तक बंद रहेगा ऑस्ट्रेलियाई दूतावास

नई दिल्ली. ऑस्ट्रिया के वियना में आतंकी हमले के बाद भारत में उसका दूतावास 11 नवंबर तक बंद रहेगा। यह जानकारी ऑस्ट्रिया के दूतावास ने दी है ।बताया गया कि एहतियात के तौर पर ऑस्ट्रिया दूतावास ने यह फैसला लिया है।

मोदी ने ऑस्ट्रिया में आतंकवादी हमले की निंदा की


वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में हुए आतंवादी हमले की निंदा करते हुए कहा कि दुख की इस घड़ी में भारत, ऑस्ट्रिया के साथ खड़ा है। मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘वियना में कायराना आतंकी हमले से स्तब्ध और दुखी हूं। इस घड़ी में भारत, ऑस्ट्रिया के साथ खड़ा है। मेरी संवेदनाएं पीड़ितों और उनके परिजनों के साथ हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *