Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

दिग्विजय ने EVM पर उठाए सवाल, कहा हैक हो सकती है चिप

भोपाल। प्रदेश की 28 विधानसभा सीट पर आज वोटिंग हो रही है। सुमावली विधानसभा सीट पर गुर्जर और कुशवाह समाज के लोगों के बीच मतदान केंद्र के भीतर गोली चलने की घटना हुई है। उधर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने ईवीएम से वोटिंग कराने पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि तकनीकी युग में विकसित देश EVM पर भरोसा नहीं करते क्योंकि जिसमें चिप है वह हैक हो सकती है।

इसे भी पढ़े : साहब आखिर कब लगेगा खनन माफियाओं के ट्रैक्टर पर ब्रेक


सुमावली में गोली चलने की घटना के बाद कुछ देर मतदान प्रभावित रहा। इसके बाद भारी पुलिस बल किया गया। यहाँ बीजेपी समर्थकों पर लाठियां और गोली चलाने का आरोप लगाया गया है। सूचना के मुताबिक सुमावली विधानसभा की पचौरी का पूरा पोलिंग पर लाइन में लगे कुशवाह समाज के लोगों पर गुर्जर समाज के लोगों ने आकर लाठियां और गोली चलाई जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया जिसका नाम राम वकील कुशवाह बताया गया है। कई महिला लाठियों से घायल हुई हैं।


 भिण्ड में पुलिस पर आरोप, कांग्रेस समर्थकों को ले गई 
कांग्रेस प्रत्याशी का आरोप है कि चुनाव प्रभावित करने के लिए डीआईजी कॉग्रेस समर्थकों को पुलिस से प्रताड़ित करा रहे हैं। बीजेपी के दबाव में डीआईजी पर काम करने का आरोप लगाया गया। कांग्रेस का आरोप है कि मेहगांव विधानसभा में गोरमी, बरासो, अमायन, रौन पुलिस कांग्रेस समर्थकों को प्रताड़ित कर रही है।


EVM भी हुई खराब


वोटिंग के दौरान ईवीएम भी खराब हुई हैं। मुंगावली के घाट घुमरिया में वोटिंग मशीन खराब होने से मतदान कुछ समय के लिए रुका रहा। यहांबैटरी लो होने से वोटिंग मशीन खराब हुई।
 वोटर को लिस्ट में मृत घोषित किया।


ग्वालियर विधानसभा में वोटर लिस्ट में वोटर को मृत बता दिया गया। परमानन्द नाम के वोटर का नाम डिलीट मिला, वोटर परमानन्द मतदान केन्द्र पर वोटिंग की मांग करता रहा और अफसरों ने वोटिंग कराने से इन्कार कर दिया। यह VTI स्कूल मतदान केंद्र का मामला है।


शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग


  प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर EVM पर निशाना साधा।


इन पर सबकी नजर

सिंधिया समर्थक भाजपा सरकार में मंत्री तुलसी सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, प्रभु राम चौधरी, इमरती देवी, प्रद्युम्न सिंह तोमर, महेंद्र सिंह सिसोदिया, गिर्राज दंडोतिया, ओपीएस भदौरिया, सुरेश धाकड़, बृजेंद्र सिंह यादव, राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, ऐंदल सिंह कंसाना, बिसाहूलाल सिंह और हरदीप सिंह डंग पर सबकी नजर रहेगी। हालांकि, यह अपने बयानों को लेकर भी विवादों में रह चुके हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *