Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644
You are here
Home > मध्य प्रदेश > पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने एक करोड़ की लागत से बनाये गये नव निर्मित शा.हा.से. स्कूल भवन लक्ष्मणपुर का किया लोकार्पण

पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने एक करोड़ की लागत से बनाये गये नव निर्मित शा.हा.से. स्कूल भवन लक्ष्मणपुर का किया लोकार्पण

विद्यार्थियों को संस्कारित शिक्षा दें – पूर्व मंत्री श्री शुक्ल



रीवा 02 नवम्बर 2020. स्कूल शिक्षा विभाग के 415 स्कीम के तहत एक करोड़ रूपये की लागत से शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल लक्ष्मणपुर के नव निर्मित भवन का पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने लोकार्पण किया। इस दौरान कलेक्टर इलैयाराजा टी सहित जनप्रतिनिधिगण व शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।


इस अवसर पर अपने उद्बोधन में रीवा विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षित होने के साथ-साथ संस्कारित होना भी आवश्यक है अत: अध्यापक विद्यार्थियों को संस्कारित शिक्षा दें जिससे आगे चलकर वह समाज और देश के विकास में भागीदार बन सकें। उन्होंने कहा कि गांव की तरक्की से लोगों के चेहरों में खुशी दिखती है। आज यही खुशी लक्ष्मणपुर गांव वासियों के चेहरों में है।

विद्यालय भवन के बन जाने से विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने में भवन का अभाव नहीं रहेगा। शीघ्र ही विद्यालय में फर्नीचर, प्रयोगशाला व अन्य जरूरी व्यवस्थाओं की पूर्ति करायी जायेगी ताकि इस विद्यालय को आदर्श विद्यालय बनाया जा सके। उन्होंने शिक्षकों से अपेक्षा की कि विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दें साथ ही अभिभावकों का यह दायित्व है कि वह अपने बच्चों से विद्यालय में दी गई शिक्षा की भी नियमित जानकारी लेते रहें। श्री शुक्ल ने लक्ष्मणपुर गांव में किसान सम्मान निधि के पात्र कृषकों के नाम जोड़ने तथा अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को दिलाये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि गांव के नाले में पुल निर्माण हेतु विधायक निधि से राशि उपलब्ध करायी जायेगी तथा सुदूर ग्राम सड़क योजना अन्तर्गत मंदिर तक पहुंच मार्ग का निर्माण होगा।


इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि रीवा विधायक श्री शुक्ल के प्रयासों से रीवा में अधोसंरचना विकास के कार्यों के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में उन्नयन के कार्य कराये जा रहे हैं। स्कूलों का उन्नयन कराने के साथ ही विद्यालय भवनों का निर्माण श्री शुक्ल के प्रयासों से हो रहा है। कार्यक्रम में रीवा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि लक्ष्मणपुर विद्यालय को अच्छा भवन मिल गया है।

अब यहां के शिक्षकों, गांव वासियों की जिम्मेदारी है कि इसकी बेहतर देखभाल करें तथा इसके उन्नयन में जो जरूरतें रह गई हैं उन्हें भी मिलजुलकर पूरा करायें। उन्होंने छात्रों से अपेक्षा की कि वह मेहनत कर लक्ष्य को निर्धारित करते हुए शिक्षा ग्रहण करें तथा अच्छे नागरिक बनकर गांव, प्रदेश व देश की उन्नति में अपना योगदान देंगे। कार्यक्रम को डॉ. बनवारी लाल शुक्ल, गंगा पटेल तथा जिला शिक्षा अधिकारी आरएन पटेल ने भी संबोधित किया।

इसे भी पढ़े : रिपेयरिंग की आड मे चोरी के मोबाइलों से पुर्जे निकाल अन्य मोबाइलों मे लगाकर खपाते थे आरोपीगण।

संस्था के प्राचार्य डीपी पटेल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि एक विद्यालय एक परिसर के तहत विद्यालय में 450 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वरिष्ठ अध्यापक शाहिद परवेज ने मांग पत्र का वाचन किया। इस अवसर पर अतिथियों ने विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

उल्लेखनीय है कि नव निर्मित विद्यालय भवन में चार अध्ययन कक्ष, लाइब्रेरी कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष, आर्ट एण्ड क्राफ्ट कक्ष, प्राचार्य एवं स्टाफ कक्ष, साइंस लैब तथा बालक एवं बालिकाओं के लिये अलग-अलग प्रसाधन बनाये गये हैं। कार्यक्रम में जनपद उपाध्यक्ष रीवा संगीता पटेल, जनपद रीवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरिश्चन्द्र द्विवेदी, पीडब्ल्यूडी पीआईयू के सहायक परियोजना यंत्री आरएस वर्मा एवं परियोजना यंत्री जितेन्द्र श्रीवास्तव सहित विद्यालय के शिक्षक, विद्यार्थी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन डॉ. पीएल मिश्रा ने किया।


क्रमांक-29-3302-शुक्ल-फोटो क्रमांक 04, 05, 06, 07, 08 संलग्न हैं।
उमरी गांव के प्रत्येक घर में पहुंचेगा नल से पानी
पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने जल जीवन
मिशन के तहत योजना का किया भूमिपूजन

रीवा 02 नवम्बर 2020. पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने जल जीवन मिशन अन्तर्गत एट्रोफिटिंग योजना के तहत 33.79 लाख रूपये की लागत से बनायी जाने वाली नल-जल योजना का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि उमरी गांव के प्रत्येक घर में नल के माध्यम से पानी मिलेगा। रीवा जिले का यह उमरी गांव जल जीवन मिशन के तहत चयनित पहला गांव है जहां इस योजना का भूमिपूजन हो रहा है। आगामी तीन माह में इस गांव के 292 परिवारों को उनके घर में नल से पानी मिलने लगेगा।


श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुसार हर गरीब के लिये जिस प्रकार पक्के आवास की व्यवस्था की जा रही है उसी की तरह गांवों के घरों में भी नल के माध्यम से स्वच्छ पानी पहुंचाने का लक्ष्य नियत किया गया है। रीवा जिले का कोई भी गांव छूटेगा नहीं। आने वाले समय में सभी को उनके घर में साफ पानी मिलेगा। उन्होंने अपेक्षा की कि गांवों में स्वसहायता समूहों की महिलाएं समिति बनाकर जल प्रदाय योजना के संचालन की जिम्मेदारी लें तथा उसे अच्छे ढंग से संचालित करें।

श्री शुक्ल ने कहा कि उमरी से लगे अगडाल गांव में भी शीघ्र ही 84 लाख रूपये की लागत से 5.5 किलोमीटर पाइपलाइन डालकर घर-घर में पानी पहुंचाने का इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने दुबहाई से अगडाल पहुंचमार्ग के किनारे नाली निर्माण कराये जाने की ग्राम वासियों की मांग पर शीघ्र कार्य कराने के लिए आश्वस्त किया। श्री शुक्ल ने गांव में पात्रता पर्ची से छूटे हुए हितग्राहियों की पर्ची बनाने तथा किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों को लाभ दिलाने के लिये राजस्व अधिकारियों को गांव में पहुंचकर परीक्षण करने के निर्देश दिये।


इस अवसर पर कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि शासन की मंशानुसार 2024 तक प्रत्येक घर में नल कनेक्शन के माध्यम से पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निश्चित समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि उमरी गांव में पंचायतराज के तहत जो कार्य अधूरे हैं उन्हें शीघ्र पूरा कराया जायेगा।

उन्होंने अपेक्षा की कि नल-जल योजना के संचालन का दायित्व गांव की स्वस्हायता समूह की महिलायें सक्रिय होकर करें। गांव के लोग ही समिति में शामिल होने वाले सदस्यों का चयन करें ताकि जागरूक समिति बने तथा इसका संचालन बेहतर ढंग से हो सके। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री शरद सिंह ने बताया कि उमरी गांव में 4400 मीटर पाइप लाइन डालकर घर-घर में पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जायेगी जिससे 292 परिवार लाभान्वित होंगे। कार्यक्रम में प्रेमप्रकाश पाण्डेय, इन्द्रमणि तिवारी, महेन्द्र तिवारी सहित गांववासी व पीएचई के अधिकारी उपस्थित रहे।


क्रमांक-30-3303-शुक्ल-फोटो क्रमांक 09, 10 संलग्न हैं।

Leave a Reply

Top