Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644
You are here
Home > इंडिया > विमुक्ति गर्ल्स स्कूल ऑनलाइन शिक्षा को सीखने में सक्षम करने के लिए मुफ्त में टैबलेट डिवाइस वितरित किया

विमुक्ति गर्ल्स स्कूल ऑनलाइन शिक्षा को सीखने में सक्षम करने के लिए मुफ्त में टैबलेट डिवाइस वितरित किया

20 छात्राओं के साथ शुरू हुआ, अब 600 से अधिक छात्राओं को सेवा प्रदान कर रहा हैं

ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने में मदद मिलेगी

जयपुर

भारत में अपनी तरह की यह पहली पहल( Initative) हो सकती है, विमुक्ति गर्ल्स स्कूल, (VGS), जयपुर, अपने छात्रों को लगभग 400 टैबलेट मुफ्त में वितरित कर रहा है। यह उन लड़कियों को अपनी पढ़ाई जारी रखने में सक्षम करेगा, जिन्हें COVID19 महामारी ने बाधित किया था। वीजीएस ने अपने छात्रों को एनसीईआरटी के दीक्षा शैक्षिक ऐप और अन्य प्रासंगिक सॉफ़्टवेयर से युक्त टेबलेट से लैस करने की व्यवस्था की है। टैबलेट को मोबाइल डिवाइस प्रबंधन सॉफ़्टवेयर के साथ सुरक्षित किया गया है, इसलिए छात्र केवल अनुमत सामग्री तक ही पहुंच सकते हैं।

विमुक्ति गर्ल्स स्कूल, विमुक्ति संस्था द्वारा संचालित किया जाता है, जो एक गैर सरकारी संगठन है जो जयपुर की झुग्गियों से वंचित लड़कियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित है। 2004 में 20 छात्राओं के साथ शुरू हुआ, यह अब 600 से अधिक छात्राओं को सेवा प्रदान कर रहा है। “हम यूएसए के एडू-गर्ल्स के शुक्रगुज़ार हैं, जो पिछले कई सालों से हमारे प्रमुख समर्थक रहे हैं। हम अपनी छात्राओं को वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करते हुए देखने की एक सामान्य दृष्टि साझा करते हैं। विमुक्ति संस्था की संस्थापक सुश्री लवलिना सोगानी कहती हैं कि यह पहल एडू–गर्ल्स के सहयोग के बिना संभव नहीं होती।

महामारी के कारण VGS की छात्राओं की सीखने की प्रक्रिया बुरी तरह प्रभावित हुई थी क्योंकि अधिकांश छात्राओं के पास मोबाइल उपकरणों की पर्याप्त पहुंच/उपलब्धता नहीं है। पूरे शैक्षणिक सत्र में छात्राओं के हताश होने की निश्चित संभावना थी और कुछ स्कूल छोड़ने की भी सोच रहे थे। “इस पहल से न केवल छात्राओं को अपने शिक्षकों द्वारा आयोजित ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने में मदद मिलेगी, साथ ही यह कहीं भी, कभी भी सर्वोत्तम उपलब्धता के साथ सतत सीखने का एक नया तरीका भी प्रोत्साहित करेगा,” सुश्री सोगानी के अनुसार।

Leave a Reply

Top