Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

गरीब इन्हें मुहमांगी रकम नहीं दे पा रहे

भूमाफियाओं को पैसे के बल पर ग्रामसमाज की जमीन पर कब्जा करवा दिए

अम्बेडकरनगर जनपद के सदर तहसील अकबरपुर अन्तर्गत कार्यरत लेखपाल हेमंत कुमार के कारनामों से कुढामोहम्मदगढ क्षेत्र के गांवो में आये दिन विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई है। गरीबों की जमीन के साथ खिलवाड़ करना इनकी नियति बन गई है। अगर कोई किसान अपना पक्ष रखने की हिमाकत करता है तो लेखपाल उसे भद्दी भद्दी गालियां देते हुए उसे जेल भेजने और उसकी जमीन पर दूसरों का कब्जा करवाने की धमकी देते हैं।

दर्जनों गरीबों के ऊपर इन्होंने अतिक्रमण का मुकदमा दर्ज कराया है, क्योंकि गरीब इन्हें मुहमांगी रकम नहीं दे पा रहे हैं। जबकि सैकड़ों भूमाफियाओं को पैसे के बल पर ग्रामसमाज की जमीन पर कब्जा करवा दिए हैं।


मामला सदर तहसील के राजस्व गांव भितरीडीह का है जहां पर गाटा सँख्या 656 मे सत्यदेव का दस विस्वा जमीन है जिसमें वह मात्र 9 विस्वा जमीन पर काबिज हैं। परंतु लेखपाल द्वारा पिछले दिनों सत्यदेव की खडी फसल मे दूसरे की पैमाइश कर दिया, पूछने पर लेखपाल ने कहा कि इज्ज़त से जमीन छोड़ दो नहीं तो तुम्हें जेल भेज दूँगा और अगर बचाना चाहते हो तो बीस हजार रुपये खर्च करो। जब सत्यदेव पैसा नहीं दिये तो उन्होंने उनकी जमीन पर दूसरे की पैमाइश करके दे दिया और खूनी संघर्ष की नींव रख दिया।


इसी प्रकार हेमन्त कुमार भितरीडीह, खुलाशपुर, और कुढामोहम्मदगढ मे आये दिन विवाद करवाते हैं, फर्जी नक्शे से पैमाइश करते हैं। दिन भर पैसा वसूलने की रणनीति बनाते हैं। शासनादेश के विपरीत कई सर्किल का चार्ज लिए हैं कहते हैं कि ऊपर के अधिकारियों को पैसा देकर गांव लिया हूं जो चाहूंगा वही करूंगा। लेखपाल के कारनामों से यहां के लोगों मे आक्रोश व्याप्त है लोगों ने तत्काल प्रभाव से इन्हें हटाने की मांग किया है।

अंबेडकर नगर से विकास कुमार निषाद की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *