Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

सड़क के किनारे स्थित दुकानों व मकानों को तोड़ा नहीं जाएगा।

अंबेडकरनगर। अकबरपुर नगरवासियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। अयोध्या-बसखारी फोरलेन अब शहर के अंदर से होकर नहीं गुजरेगा। साथ ही अकबरपुर नगर के शिवबाबा के पास से बाईपास मार्ग का निर्माण होगा। शहर के अंदर से फोरलेन का निर्माण न होने से सड़क के किनारे स्थित दुकानों व मकानों को तोड़ा नहीं जाएगा। इससे स्थानीय भवन मालिकों को बड़ी राहत मिलेेगी। वहीं, शहर के बाहर से बाईपास मार्ग निर्माण की घोषणा जल्द ही होने के आसार हैं। गुरुवार को इसे लेकर लखनऊ स्थित लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में जरूरी प्रक्रिया चलती रही।

गौरतलब है कि अयोध्या से बसखारी तक 526 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 70 किमी लंबाई में फोरलेन का निर्माण होने को हरी झंडी शासन ने प्रदान की थी। प्रारंभ में फोरलेन गोसाईगंज, मयाबाजार होते हुए अकबरपुर नगर मुख्य मार्ग से होकर गुजरना था। अकबरपुर नगर के अंदर से होकर गुजरने वाले फोरलेन के लिए बीते दिनों ही सड़क के किनारे स्थित दुकानों व मकानों का चिन्हांकन किया गया था।


इसके लिए बाकायदा दुकानों व घरों पर जितना इसका तोड़ना था उतनी दूर में क्रास का निशान भी लगा दिया गया था। इससे संबंधित दुकानदारों व मकान मालिकों की चिंता बढ़ गई थी। इसे देखते हुए जनप्रतिनिधियों व कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने शासन से शहर के अंदर से फोरलेन न ले जाने व बाईपास का निर्माण कराने की मांग की थी।


इस बीच अब शहर के अंदर से फोरलेन का निर्माण न कराने व अकबरपुर नगर के बाहर से बाईपास मार्ग निर्माण का निर्णय लगभग ले लिया गया है। पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के अवर अभियंता हरेकृष्ण ने बताया कि अकबरपुर नगर के पास प्रस्तावित बाईपास शिवबाबा के निकट से शुकलहिया, लालापुर होते हुए अकबरपुर टांडा मार्ग स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के पास से एनएच 232 से जुड़ जाएगा। ऐसा होने के बाद अकबरपुर नगर के अंदर किसी भी प्रकार की तोड़फोड़ नहीं की जाएगी।

बाईपास निर्माण से दुकानदारों व मकान मालिकों ने बड़ी राहत की सांस ली है।
अवर अभियंता ने बताया कि फोरलेन का निर्माण कार्य प्रारंभ हो सके, इसके लिए अयोध्या से बसखारी तक सड़क के किनारे स्थित पेड़ों व विद्युत खंभों की सूची तैयार कर ली गई। पेड़ों की सूची वन विभाग को जबकि बिजली के खंभों की सूची पॉवर कॉरपोरेशन को भेज दी गई है। सड़क निर्माण में तेजी लाने के लिए गोसाईगंज के निकट कार्यदायी संस्था छात्रशक्ति कंस्ट्रक्शन द्वारा प्लांट की स्थापना कर दी गई है। बताया कि निर्माण कार्य प्रारंभ हो सके, इसके लिए शासन से प्रथम किस्त के रूप में राशि विभाग को उपलब्ध करा दी गई है। बताया कि अंबेडकरनगर में करीब 45 किमी लंबाई में फोरलेन का निर्माण होगा।


अयोध्या से बसखारी तक निर्मित होने वाले फोरलेन मार्ग निर्माण में अकबरपुर नगर के बाहर से मार्ग निर्माण को जल्द मंजूरी मिलने के आसार हैं। शासन इस बारे में पूरी तरह गंभीर है। जरूरी प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

विकाश कुमार निषाद जलालपुर अम्बेडकर नगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *