Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

बिहार में पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर को होगा। इस चरण के चुनाव के लिए नामांकन भी पूरा हो चुका है। जिसके बाद अब राजनीतिक पार्टियां अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी करने लगी है। कांग्रेस ने आज बिहार चुनाव के लिए 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, शत्रुघ्न सिन्हा, राज बब्बर, सचिन पायलट, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, अशोक गहलोत और भूपेश बघेल का भी नाम शामिल है।

कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग को बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में प्रचार के लिए 30 स्टार प्रचारकों की सूची के बारे में जानकारी दी। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने चुनाव आयोग को लिखित में पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची के बारे में सूचित किया ।

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 71 सीटों के लिए मतदान होगा । इनमें से 21 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार हैं । कांग्रेस के विधान पार्षद प्रेम चंद्र मिश्रा ने कहा कि पार्टी के स्टार प्रचारक महागठबंधन के उम्मीदवारों के लिए भी प्रचार करेंगे।

बहरहाल, प्रथम चरण में 71 सीटों के लिए 1,354 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा था और जांच के बाद इनमें से 1,090 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाए गए हैं। 264 उम्मीदवारों के नामांकन गलत पाए गए हैं। प्रथम चरण के लिए उम्मीदवारों की तस्वीर 12 अक्टूबर को स्पष्ट होगी जो नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है।

वहीं भाजपा की तरफ से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 11 अक्टूबर से बिहार में चुनावी रैली का शुभारंभ करेंगे। वहीं भाजपा ने अभी तक अपने स्टार प्रचारकों की सूची नहीं जारी की है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें से राजद 144 कांग्रेस 70, सीपीएम 4 सीपीआई 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं बाल्‍मीकिनगर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है। ए सीट कांग्रेस को दिया गया है। बता दें कि कांग्रेस राजद के साथ महागठबंधन में शामिल है।

बता दें, बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं जिसमें पहले चरण के लिए मतदान 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को होगा । मतों की गणना 10 नवंबर को होगी।

अंबेडकर नगर से विकास कुमार निषाद की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *