Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644


स्वास्थ्य के प्रति लोग रहे जागरूक डॉ उदय प्रताप(एसीएमओ-सीतापुर)


मानसिक रोग के प्रति न बरतें लापरवाही-अधीक्षक डॉ अरविन्द वाजपेयी

अजय सिंह/रवीन्र्द सिंह


सीतापुर। उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत प्रदेश में विकास हुआ है और इसी के तहत स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान सरकार का है की आम जनमानस को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिले जिसके लिए सरकार वचनबद्ध है और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार का निरंतर प्रयास कर रही है जिससे स्वास्थ्य व्यवस्था पटरी पर है यह विचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसमंडा अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमलापुर में मानसिक मेले के आयोजन में आए क्षेत्रीय विधायक महेंद्र सिंह यादव ने व्यक्त किए कमलापुर में मानसिक मेले का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक द्वारा किया गया।

मेले ब्लॉक प्रमुख कसमंडा ने सरकार की कई उपलब्धियों को जनता से रूबरू कराया। मानसिक मेले में काफी तादात में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमलापुर में जनता का हुजूम देखने को मिला इस अवसर पर जनपद से आए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.उदय प्रताप ने अपने उद्बोधन में कहा की स्वास्थ्य सेवाओं की जनपद में कोई कमी नहीं है,पर्याप्त चिकित्सक और संसाधन जनपद में मौजूद हैं जिससे सेवाएं बेहतर से बेहतर हैं।आमजन मानस की समस्याओं का जनपद मे निदान करने के लिए स्वास्थ्य प्रशासन चाक-चौबंद है।

कोरोना पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उदय प्रताप ने बताया कि जागरूकता की विशेष आवश्यकता है और आदतों को बदलना होगा जिससे कि हम कोरोना कैसे बचे रहें।कार्यक्रम के माध्यम से जो मानसिक रोग के बारी में जानकारी दी जा रही है उसको देखें और मानसिक रोग के प्रति लोगों को भी इसके बारे में बताएं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ.अरविंद वाजपेयी ने अपने सम्बोधन में कहा सीएचसी व अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सरकार द्वारा चलाई जा रही हर संभव स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं उपलब्ध है और मरीज की हर संभव मदद की जा रही है जिससे कि मरीज को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े इस कोरोना में लोगों को जागरूक रहना चाहिए और दी गई उचित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों का पालन करना चाहिए ताकि कोरोनावायरस से बचा जा सके स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना करें और अपने स्वास्थ्य के प्रति लोग जागरूक रहें।

मानसिक रोग भी एक घातक रोग जिसको अन्यथा न ले इसके बारे में अपने और लोगों को जानकारी देकर मानसिक रोग के प्रति सचेत करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता/ संचालन बाल स्वास्थ्य टीम(बी)के प्रभारी डॉ वसीमुर्हमान ने की और संबोधन में कहा की स्वास्थ्य का ध्यान सबसे पहले रखना चाहिए अगर स्वास्थ्य गया तो आप को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जिससे कि स्वास्थ्य का ध्यान रखें और कोरोना जैसी विषम परिस्थिति में पूरी तरीके से एहतियात बरतें जिससे कि आप कोरोना की जद में ना आएं। मानसिक रोग के प्रति लापरवाही न करें और इसके लक्षणों को नजरअंदाज ना करें जिससे कि आप स्वस्थ रहेंगे तो परिवार स्वस्थ रहेगा।

कार्यक्रम के माध्यम से कलाकारों द्वारा लोगों को जागरूक किया गया।इस विशेष कार्यक्रम में बाल स्वास्थ्य टीम(ए) प्रभारी डॉ साकेत ठाकुर,डॉ.शाहीद,नेत्र परीक्षक उमेश कुमार यादव, भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता जनता व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसमंडा का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *