Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN Editor - Neelam Dass, Add. - 105 Jawahar Marg, Ujjain M.P., India - Mob. N. - +91- 8770030644

उज्जैन: आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा गुरुवार को वार्डो की सफाई व्यवस्था के निरीक्षण से पूर्व ग्रांड होटल पर वार्ड नोडल अधिकारियों से सफाई व्यवस्था को ओर बेहतर करने हेतु मार्गदर्शन करते हुए कहा कि आप सभी को वार्ड नोडल की जिम्मेदारी इसलिए दी गई है कि वार्डो की सफाई व्यवस्था में सुधार किया जा सके, स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में मुख्य रूप से शहर के जीवीपी पॉइंट को खत्म करना ही प्राथमिकता है शहर में कहीं भी कचरे का ढेर ना लगने पाए चाहे वह रहवासी क्षैत्र हो या व्यवसायीक क्षैत्र। स्वीपिंग का कचरा नियत समय से कचरा कलेक्शन वाहनों में ही संग्रहित करवाया जाए, वार्ड नोडल अपने-अपने वार्डों में सघन भ्रमण करते हुए इसकी मानिटरिंग का कार्य करेंगे जहां कचरे का पॉइंट बनता है उसकी लिस्टिंग करते हुए निगम कंट्रोल रूम में जानकारी उपलब्ध करवाएंगे ताकि उक्त समस्या का समाधान करवाया जा सके। तत्पश्चात सांवेर रोड, 2 तालाब, डी-मार्ट, दीप्ति विहार, राजीव गांधी नगर, मालनवासा क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया गया।
डी-मार्ट के बाहर गंदगी पाए जाने पर वार्ड नोडल को निर्देशित किया कि डी-मार्ट के सुपरवाइजर से समन्वय करते हुए मार्ट के बाहर दो बड़े बीनों को लगवाया जाए जिससे कचरा इधर-उधर ना फैले, साथ ही एक नोटिस भी चस्पा करवाया जाए जिससे डी मार्ट में आने वाले नागरिक भी कचरा खुले में ना फेंके अपने शहर को साफ एवं स्वच्छ बनाने में सहयोग करें जिससे नागरिकों में भी जागरूकता आएगी।
राजीव गांधी नगर एवं मालनवासा क्षेत्र में रहवासियों से चर्चा करते हुए कचरा कलेक्शन वाहनों के समय की जानकारी लेते हुए समझाइश दी गई कि घरों से निकलने वाला कचरा खुले क्षेत्रों एवं प्लॉटों में ना फैंके और ना ही कचरे को जलाएं घरों में ही 2 बीनों का उपयोग करते हुए गीला एवं सूखा कचरा अलग अलग संग्रहित करते हुए ही कचरा कलेक्शन वाहनों में डाला जाए।
निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य उपायुक्त श्री संजेश गुप्ता, कार्यपालन यंत्री श्री रामबाबू शर्मा, जनसंपर्क अधिकारी श्री प्रदीप सेन, वार्ड नोडल श्री राजकुमार राठौर, स्वास्थ्य निरीक्षक श्री अजय दावरे एवं ग्लोबल कंपनी के सुपरवाइजर उपस्थित रहे।

तत्काल किया जा रहा है शिकायतो का निराकरणउज्जैन: नागरिकों की शिकायतों के सामाधान हेतु निगम द्वारा तैयार किये गए न्डब् सेवा एप पर नागरिकों से अच्छी प्रतिक्रियां प्राप्त हो रही है। अब तक 1682 नागरिको द्वारा इस एप को डाउनलोड किया जा चुका है। नागरिको द्वारा निगम से संबंधित अपनी समस्याए यूएमसी सेवा एप पर दर्ज कराई जा रही है। पिछले 48 घण्टे में 100 से अधिक शिकायते प्राप्त हुई जिनमे से अब तक 65 शिकायातो का संतुष्टिपुर्वक निराकरण किया जा चूका है।

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